Please enable javascript.Rapid Rail,हाई स्पीड रैपिड रेल दिल्ली से अलवर पहुंचाएगी 104 मिनट में - rapid rail will reach delhi to alwar in 104 minute - Navbharat Times

हाई स्पीड रैपिड रेल दिल्ली से अलवर पहुंचाएगी 104 मिनट में

गुलशन राय खत्री | नवभारत टाइम्स | 22 Apr 2017, 11:08 pm
Subscribe

प्रस्तावित हाई स्पीड रैपिड रेल के निर्माण के बाद यात्री दिल्ली से रेवाड़ी होते हुए अलवर तक महज 104 मिनट में पूरा कर सकेंगे। रैपिड रेल के निर्माण के लिए बनाई गई सरकारी कंपनी एनसीआरटीसी का प्लान है

rapid rail will reach delhi to alwar in 104 minute
हाई स्पीड रैपिड रेल दिल्ली से अलवर पहुंचाएगी 104 मिनट में
नई दिल्ली
प्रस्तावित हाई स्पीड रैपिड रेल के निर्माण के बाद यात्री दिल्ली से रेवाड़ी होते हुए अलवर तक महज 104 मिनट में पूरा कर सकेंगे। रैपिड रेल के निर्माण के लिए बनाई गई सरकारी कंपनी एनसीआरटीसी का प्लान है कि अगले पांच साल में मंजूरी की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएं और एक साल में रैपिड रेल का निर्माण शुरू कर दिया जाए। उम्मीद की जा रही है कि निर्माण शुरू होने के छह साल के भीतर यह काम पूरा हो जाएगा।

एनसीआरटीसी की ओर से रैपिड रेल के निर्माण के लिए शनिवार को हुई हाई लेवल मीटिंग में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विनय कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली से अलवर की 180 किलोमीटर लंबी इस लाइन के लिए कंपनी का बोर्ड अगले दो महीने में मंजूरी दे देगा। उसके बाद तीन महीने में दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सरकारों की मंजूरी ले ली जाएगी। इसके बाद कंपनी चाहती है कि अगले एक साल में इस लाइन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाए।

उन्होंने बताया कि यह लाइन दिल्ली में कश्मीरी गेट बस अड्डे से शुरू होगी और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आईएनए और धौला कुआं होते हुए जाएगी। 180.50 किलोमीटर की इस लाइन में 56 किमी का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा और बाकी 127 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटिड होगा। उन्होंने बताया कि कश्मीरी गेट से शुरू होकर हरियाणा के साइबर सिटी तक यह रैपिड रेल अंडरग्राउंड ही होगी और उसके बाद यह एलिवेटिड हो जाएगी। ऐसे में रैपिड रेल के लिए जमीन के अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि जो प्लान किया गया है उसके मुताबिक रैपिड रेल का डिजाइन 180 किलोमीटर की स्पीड से चलने का होगा लेकिन इसे 160 किलोमीटर की रफ्तार से चलाया जाएगा। जिससे इसकी औसत रफ्तार 105 किमी प्रति घंटा आएगी। इससे दिल्ली से लेकर अलवर तक का सफर महज 104 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इस पूरे प्रॉजेक्ट पर 37 हजार 539 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस रूट पर जरूरत के मुताबिक पांच से दस मिनट में ट्रैन चलाई जाएगी। छह कोच वाली इस ट्रेन में एकसाथ 1154 यात्री सफर कर सकेंगे।

दिल्ली-अलवर रूट के मुख्य स्टेशन

कश्मीरी गेट आईएसबीटी, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, सराय कालेखां, आईएनए, धौला कुआं, महिपालपुर, साइबर सिटी, इफको चौक, खेकड़ी दौला, मानेसर, पंचगांव, धारुहेड़ा, बीटीके, एनबीआईआर, रेवाड़ी, बावल, खैरताल और अलवर हैं।
गुलशन राय खत्री
गुलशन राय खत्री के बारे में
गुलशन राय खत्री
कॉमेंट लिखें

अगला लेख

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप
लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें