गति से प्रगति

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) भारत सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश राज्यों की संयुक्त क्षेत्र की कंपनी है। इसका काम क्षेत्रीय त्वरित परिवहन पद्धति (RRTS) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कार्यान्वित करना है ताकि इनके बीच बेहतर संपर्क और पहुँच के माध्यम से संतुलित और टिकाऊ विकास संभव हो सके।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र पर इसका प्रभाव

सतत् विकास

तीव्रगामी पारगमन प्रणाली से दिल्ली समेत समस्त राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सतत् विकास का लक्ष्य हासिल करने में सहायता मिलेगी। इससे उन प्रक्रियाओं को गति मिलेगी जिनसे भावी पीढ़ियाँ सुरक्षित पर्यावरण का लाभ ले सकेंगी और सतत् आर्थिक तथा सामाजिक विकास भी संभव होगा।

प्रदूषण कम, सड़कों पर भीड़ भी कम

पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित और कम प्रदूषणकारी क्षेत्रीय त्वरित परिवहन प्रणाली (RRTS) का लाभ यह होगा कि RRTS के माध्यम से तीव्र गति से (औसतन 100 किलोमीटर प्रति घंटा) अधिक संख्या में अधिकाधिक लोगों को परिवहन सुविधाएँ मिलेंगी। मात्र तीन मीटर की जगह घिरने से सड़कों पर भीड़भाड़ भी घटेगी। कुल मिलाकर इससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परिवहन के कारण होनेवाले कुल वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

संतुलित आर्थिक विकास

तेज गति और निर्बाध परिवहन सुविधा होने से संतुलित आर्थिक विकास संभव होगा, जिसका लाभ समाज के सभी वर्गों को मिलेगा, सारी आर्थिक गतिविधियाँ एक स्थान पर केंद्रित न होने से विकास के अनेकों रास्ते खुलेंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस
आरआरटीएस परियोजना के कार्यान्वयन की स्थिति
आरआरटीएस कॉरिडोर का विशेष स्टील स्पैन
एनसीआरटीसी कॉर्पोरेट फिल्म
आरआरटीएस ट्रेनों की कम्यूटर केंद्रित विशेषताएं

आरआरटीएस परियोजना पर प्रबंध निदेशक श्री विनय कुमार सिंह

द स्टेट्समैन
website-pic-copy

श्री सिंह ने अपने विचार साझा किए कि कैसे आरआरटीएस देश के उच्च गति, विश्व स्तरीय क्षेत्रीय रेल कॉरिडोर के लक्ष्य में एक नया अध्याय खोलने के लिए तैयार है।।

लिंक

Date : 14.05.2022

ग्लोबल रेल्वे रिवियू
IMG_4717

श्री सिंह चर्चा करते हैं कि कैसे भारत के पहले सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल नेटवर्क, आरआरटीएस का विकास यात्रियों और अर्थव्यवस्था के लिए परिवर्तनकारी होगा।

लिंक

Date : 03.05.2022

रेल विश्लेषण भारत
CNBC-TV18

श्री सिंह ने अपने विचार साझा किए कि कैसे आरआरटीएस को तकनीकी रूप से उन्नत और अनुकूलित प्रणाली बनाना परियोजना की शुरुआत से ही एनसीआरटीसी की मुख्य रणनीतियों में से एक रहा है।

फ़ाइल देखें

Date : 14.04.2022

एनसीआरटीसी समाचार

26

मई
एनसीआरटीसी ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा हाल ही में आयोजित एक वेबिनार के दौरान परियोजना के कुशल वितरण के लिए व्यवस्थित कार्यक्रम मूल्यांकन – ...

10

मई
माननीय मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश, श्री योगी आदित्यनाथ ने भैसाली, मेरठ में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने पूरे कॉरिडोर पर चल रही ...