श्री विनय कुमार सिंह ने भारत की मेट्रो रेल प्रणाली पर सत्र को संबोधित किया

लखनऊ में ‘न्यू अर्बन इंडिया’ एक्सपो के दौरान कल आयोजित ‘इंडियाज मेट्रो रेल सिस्टम: एट 100 इयर्स ऑफ इंडिपेंडेंस’ पर पैनल डिस्कशन में बोलते हुए, श्री विनय कुमार सिंह, एमडी, एनसीआरटीसी, ने फ्यूचर-रेडी, टिकाऊ ‘नेटवर्क का नेटवर्क’ के महत्व पर विस्तार से बताया।

एक आकर्षक प्रस्तुति के माध्यम से अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा करते हुए, श्री सिंह ने दिखाया कि कैसे भारत अर्थव्यवस्था के विकास इंजन के रूप में विकसित होने वाले मेगा-क्षेत्रों के साथ-साथ तेजी से शहरीकरण देख रहा है। आर्थिक गतिविधि की ऐसी गति को सुविधाजनक बनाने के लिए, भविष्य के लिए तैयार प्रौद्योगिकियों वाले टिकाऊ गतिशीलता प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जिनमें से उच्च गति रेल-आधारित क्षेत्रीय कम्यूटर सिस्टम नेटवर्क के नेटवर्क की रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करेगा।

कार्यान्वयन के तहत आरआरटीएस (क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) के साथ, एनसीआर पॉलीसेंट्रिक विकास को सक्षम करने वाला नेक्स्ट-जेन मोबिलिटी समाधान प्राप्त करने वाला पहला मेगा-क्षेत्र होगा।

डीएमआरसी, सीएमआरएल, यूपीएमआरसीएल, और महा मेट्रो के प्रबंध निदेशकों और केएमआरएल के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, सचिव, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की अध्यक्षता में सत्र के दौरान अपने विचार साझा किए।